दिल्ली में 19 साल में सबसे ठंडा रहा फरवरी का दिन

महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा पीलीभीत में बदला मौसम का मिजाज आग को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बरतने के निर्देश आज का राशिफल। ₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली

दिल्ली में 19 साल में सबसे ठंडा रहा फरवरी का दिन

Anjali Yadav 04-02-2022 12:09:34

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: फरवरी महीने में भी राजधानी दिल्ली में सर्दी का सितम लगातार जारी है। राजधानी में गुरुवार को चली सर्द हवाओं के कारण दिल्लीवासी ठंड से ठिठुर गए, जिससे अधिकतम तापमान आठ डिग्री गिरकर 14.4 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो 19 साल में महीने का सबसे कम तापमान है। 1 फरवरी, 2003 को राजधानी में अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। गुरुवार का अधिकतम तापमान पिछले 71 साल में महीने का चौथा सबसे कम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बहुत हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17 और नौ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी SAFAR के अनुसार, बारिश और तेज हवाओं के कारण AQI में सुधार होने की संभावना है। बारिश और हवाओं के कारण 5 फरवरी से एक्यूआई में सुधार के साथ होने की संभावना है। 

बुधवार को रातभर हुई बारिश ने दिल्ली के तापमान में गिरावट ला दी और लोगों की नींद सुबह तेज हवाओं, घने बादल और कोहरे के बीच खुली। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने तापमान में गिरावट ला दी।

गुरुवार को दर्ज किया गया अधिकतम तापमान पिछले 19 साल में इस महीने का सबसे कम तापमान है। 1 फरवरी, 1970 को अधिकतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने का सबसे कम रिकॉर्ड है। 21 फरवरी, 1954 को दिल्ली में अधिकतम तापमान 13.9
डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने में दूसरी बार सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है। गुरुवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे के बीच 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। आर्द्रता का स्तर 74 प्रतिशत से 95 प्रतिशत के बीच रहा।

आयानगर वेधशाला ने मौसम के औसत से आठ डिग्री कम 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पालम वेधशाला ने अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार की सुबह शहर में मध्यम कोहरा देखा गया और न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है।

बारिश के बावजूद, दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई, क्योंकि 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शाम 4 बजे 321 था। वहीं, पड़ोसी जिले फरीदाबाद का एक्यूआई 331, गाजियाबाद 305 और गुरुग्राम 320 था। ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 279 और नोएडा का 295 था, दोनों 'खराब' श्रेणी में थे।

उल्लेखनीय है कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :